अपने WordPress को कैसे सुरक्षित करें – हिंदी में जानकारी

Posted by

वर्डप्रेस ब्लॉगर्स के बीच लोकप्रिय और व्यापक रूप से इस्तेमाल सीएमएस में से एक है। लेकिन इसकी लोकप्रियता के अलावा वर्डप्रेस स्पैमिंग और हैकिंग के लिए भी कमजोर है अगर आपने इसे गंभीरता से नहीं लिया है। आज उनके वर्डप्रेस साइट के बारे में बहुत सारे ब्लॉगर्स और वेबमास्टर्स शिकायत हैक हो गई है। कुछ भी समझने से पहले वहां सभी डेटा खो जाएंगे या चोरी हो जाएंगे। यहां इस आलेख में, मैं आपको यह दिखाने की कोशिश करूंगा कि अपने वर्डप्रेस को कैसे सुरक्षित किया जाए।

Use Plugins to prevent spam comments and registration:-

यदि आप इसके लिए एक पैसा चुका सकते हैं तो आप Askimet का उपयोग कर सकते हैं। यह प्लगइन आपको स्पैमिंग टिप्पणी रोकने में मदद करेगा। प्लगइन स्वचालित रूप से स्पैम कमेंटर्स या बॉट का पता लगाएगा और उन्हें अपने स्पैम फ़ोल्डर में डाल देगा या स्वचालित रूप से उन्हें आपकी सेटिंग्स के अनुसार हटा देगा। आप अपने पंजीकरण पर कैप्चा का भी उपयोग कर सकते हैं और फ़ॉर्म से संपर्क कर सकते हैं।

डब्ल्यूपी-स्पैम शील्ड स्पैम टिप्पणियों और पंजीकरण को रोकने के लिए एक और प्लगइन है और संपर्क फ़ॉर्म 7 आदि प्लगइन के साथ एकीकृत होगा। यह प्लगइन डाउनलोड और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। इसका उपयोग करने के लिए आपको कुछ भी भुगतान नहीं करना है। पहचान दर वास्तव में सुपर है और किसी अन्य भुगतान किए गए प्लगइन की तरह काम करती है।

Always use a Security Plugin:

यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए सुरक्षा प्लगइन का उपयोग करें। आप वर्डफेंस सुरक्षा प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। यह प्लगइन आपको अपने ब्लॉग के सभी प्रकार के हैकिंग प्रयासों को रोकने में मदद करता है। यह प्लगइन ब्रूट फोर्स हमलों को रोकने में सक्षम है और आपको डीडीओएस हमला भी प्रदान करता है। इस प्लगइन की लाइव ट्रैफिक सुविधा आपको वास्तविक समय में अपने यातायात की निगरानी करने में मदद करती है। आप आईपी पते मैन्युअल रूप से ब्लॉक भी कर सकते हैं।

यदि आप अपने प्रीमियम संस्करण को खरीदने में सक्षम हैं, तो आप देश को अवरुद्ध करने में सक्षम हैं और फोन साइन इन विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

Disable your XML-RPC:-

यदि आप अपने ब्लॉग सुरक्षा के बारे में गंभीर हैं तो यह सबसे अच्छा होगा यदि आप अपना एक्सएमएल-आरपीसी विकल्प अक्षम करते हैं। वर्डफेंस और अन्य सुरक्षा ग्राहकों के मुताबिक, अधिकांश ब्रूट फोर्स हमले एक्सएमएल-आरपीसी के माध्यम से किए जाते हैं। तो, आप इसे तृतीय-पक्ष अनुप्रयोगों के माध्यम से अक्षम कर सकते हैं।

Use Strong passwords:

यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें। आप अपने पासवर्ड का एक मजबूत संयोजन बनाने के लिए विशेष वर्ण, अपरकेस अक्षरों, छोटे अक्षरों और संख्याओं का उपयोग कर सकते हैं। वर्डप्रेस पासवर्ड जनरेटर का प्रयोग करें।

Don’t use nulled themes and plugins:

नुकीले विषयों और प्लगइन्स में दुर्भावनापूर्ण कोड हो सकते हैं और इसमें बड़ी सुरक्षा भेद्यता भी हो सकती है। इसलिए, कभी भी नल थीम और प्लगइन्स डाउनलोड करने का प्रयास न करें क्योंकि इसमें वायरस और मैलवेयर हो सकते हैं जो आपकी वर्डप्रेस साइट को आसानी से नुकसान पहुंचा सकता है।

Update your WordPress, themes, and Plugins:-

यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा अपने विषयों और प्लगइन को अपडेट करें कि वे सभी आपके वर्डप्रेस के नवीनतम संस्करणों के अनुकूल हैं। पुरानी प्लगइन्स और थीम का कभी भी उपयोग न करें। मैं आपको अपने वर्डप्रेस संस्करण को अपडेट करने का भी सुझाव देता हूं।

Conclusion

ये आपकी वर्डप्रेस साइट को स्पैमिंग और हैकिंग प्रयासों से रोकने के लिए कुछ बुनियादी कदम हैं। मैं यह सुनिश्चित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से इन विधियों का उपयोग करता हूं कि मेरी साइट सुरक्षित है। मुझे उम्मीद है कि ये कदम आपको आपकी साइट को सुरक्षित रखने में भी मदद करेंगे। यदि आपके पास इससे संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो बस नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *