एक Web Design शैली गाइड बनाने के लिए आठ प्रभावी तरीके – हिंदी में जानकारी

Posted by

उत्तरदायी वेबसाइट बनाना इन दिनों अधिक से अधिक कठिन हो रहा है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वेब डिज़ाइन स्थिर है और उपभोक्ताओं के लिए सुखद अनुभव छोड़कर व्यावसायिक उद्देश्यों को पूरा करने में सुधार कर रहा है। कई वेब पृष्ठों में एक सतत शैली को उभारा चीजों को और भी कठिन बना सकता है। और साइट पर लॉन्च होने के बाद यह विशेष रूप से सही है जब इस पर काम कर रहे विभिन्न प्लेटफार्म हैं।

यह सुनिश्चित करने के तरीकों में से एक है कि टीम एक ही पृष्ठ पर है, डिज़ाइन प्रलेखन या वेब डिज़ाइन शैली मार्गदर्शिका बनाना है। विभिन्न पृष्ठों के बीच एक सतत अनुभव बनाने के लिए, एक स्टाइल गाइड होना उपयोगी है। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि भविष्य के विकास या तीसरे पक्ष के उत्पादन ब्रांड दिशानिर्देशों का पालन करेंगे, जिससे प्रगति के साथ एक सतत ब्रांड शैली बन जाएगी।

Why create a style guideline?

एक स्टाइल दिशानिर्देश तैयार करके, परियोजना को सौंपने के संदर्भ में आपके पास एक आसान मार्गदर्शिका होगी। यह आपकी वेबसाइट को पेशेवर बनाने में भी मदद करता है। जब कोई ब्रांड प्रतिष्ठान के दौरान भयानक चीज करता है, तो आप हमेशा दस्तावेज़ को संदर्भित कर सकते हैं क्योंकि यह लगातार डिजाइन बनाए रखने में मदद करेगा।

Style design and its importance

एक वेब डिज़ाइन शैली मार्गदर्शिका एक सतत वेबसाइट विषय सुनिश्चित करने के लिए वेबसाइट के प्रत्येक तत्व के डिज़ाइन को निर्दिष्ट करती है। जब कई डिज़ाइनर बड़ी वेबसाइट पर काम कर रहे होते हैं, तो यह सुनिश्चित करना बेहद महत्वपूर्ण है कि वे बहुत अधिक व्याख्या नहीं करते हैं, और व्यक्तिगत वरीयताओं पर आधारित शैलियों को समायोजित नहीं करते हैं। इसके अतिरिक्त, यह उनके लिए यह जानना आसान हो सकता है कि उनके पास कौन से तत्व कोड हैं और यह शुरुआत से देखने में आसान बनाता है।

Study the brand

पहला कदम ब्रांड का अध्ययन करना है ताकि आप समझ सकें कि इसका क्या अर्थ है। ब्रांड में गहरी खुदाई करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको स्टाइल गाइड बनाने में मदद मिलेगी जो संगठन को दृष्टि से और स्पष्ट रूप से प्रतिनिधित्व कर सकती है। यदि आप एक डिजाइनर हैं जो कोड कर सकते हैं, तो पूर्व-कोडित संपत्तियों वाला एक HTML दस्तावेज़ बनाएं ताकि इसे आसानी से फिर से उपयोग किया जा सके। और यदि आप ऐसे डिज़ाइनर हैं जो कोड नहीं कर सकते हैं, तो बस फ़ोटोशॉप खोलें, अपना दस्तावेज़ एक शीर्षक दें, दस्तावेज़ का संक्षिप्त विवरण जोड़ें, और उद्देश्यों को सूचीबद्ध करें।

Typography

कई लोगों के लिए, शैली एक वेबसाइट डिजाइन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, इसलिए टाइपोग्राफी के महत्व को कभी कम मत समझें। आपको टाइपोग्राफी को सही तरीके से प्राप्त करना चाहिए क्योंकि यह ग्राहक और आपकी वेबसाइट के बीच सबसे महत्वपूर्ण संचार उपकरण है। स्टाइल गाइड के इस हिस्से को पाने के लिए आपको उचित समय देना चाहिए।

Color palettes

हमेशा रंग पट्टियों को शामिल करें और उन रंगों को सूचीबद्ध करें जो वेब डिज़ाइन के लिए उपयोग किए जा रहे हैं। आपको उन सभी मुख्य रंगों को परिभाषित करना होगा जिन्हें आप उपयोग करेंगे (प्राथमिक, माध्यमिक, तृतीयक और उच्चारण) साथ ही एक हल्के और काले रंग के रंग। एक बार जब आप अपना रंग पैलेट परिभाषित कर लेंगे, तो आपको वेब डिज़ाइन पर उन्हें लागू करने के तरीके पर मार्गदर्शन प्रदान करने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपको फ़ॉन्ट रंग, पृष्ठभूमि रंग, एंकर तत्व, और किसी अन्य चीज को निर्दिष्ट करना होगा जिसे आप अपने डिज़ाइन में लगातार चाहते हैं।

Imagery

एक तस्वीर एक हजार शब्दों के बराबर होती है। आपकी छवियों के लिए दिशानिर्देश दिशानिर्देश फोंट और रंगों की पहचान करने से थोड़ा मुश्किल हो सकते हैं। दिशानिर्देशों में इमेजरी शामिल करें जो चित्रों की शैली और दिशा का वर्णन करती है, जिसे वेबसाइट का उपयोग करना चाहिए।

Iconography

आकार और रिक्ति को परिभाषित करना और आइकन का उपयोग करना कहां स्थिरता को बढ़ावा देने का एक और शानदार तरीका है। क्या चल रहा है और आगे क्या होगा इसके बारे में अपने आगंतुकों को त्वरित विचार देने के लिए अपनी परियोजनाओं में आइकन का उपयोग करें। सही आइकन चुनना रंग पैलेट, कॉपी या ग्राफिक्स से अधिक संदर्भ देगा। लक्षित दर्शकों, धर्म, इतिहास के बारे में सोचना सुनिश्चित करें, ताकि आप आइकन का उपयोग करते समय गलत धारणाओं और गलतफहमी से बच सकें।

Font size

अपनी वेबसाइट के लिए फोंट चुनते समय, अपने डिज़ाइन में तीन से अधिक फ़ॉन्ट प्रकारों से चिपकने का प्रयास करें। सबसे पहले, अपना प्राथमिक फ़ॉन्ट चुनें, फिर माध्यमिक और फिर (शायद) एक तृतीयक फ़ॉन्ट चुनें। दूसरे शब्दों में, चुनें कि कौन सा फ़ॉन्ट मुख्य सामग्री होस्ट करेगा, आपके शीर्षकों के लिए फ़ॉन्ट और उन सभी छोटे क्षेत्रों के लिए फ़ॉन्ट जो कवर नहीं हैं। आपकी वेबसाइट पर, विभिन्न टाइपोग्राफिक तत्वों का आकार वेबसाइट के समग्र अनुभव के साथ-साथ इसकी पठनीयता पर बहुत बड़ा प्रभाव डालता है। स्पष्ट दिशानिर्देशों को स्थापित न करने के परिणामस्वरूप ऐसी वेबसाइट हो सकती है जो अविश्वसनीय और गैर-व्यावसायिक दिखती है। प्रत्येक फ़ॉन्ट के किस आकार को अधिकतम किया जा सकता है और इसे सबसे छोटा होने की अनुमति देने के लिए मत भूलना।

Spacing

अंतर को इंगित करना बेहद महत्वपूर्ण है। यह एक लेआउट के लिए इस्तेमाल ग्रिड के रूप में हो सकता है। यह बटन, शीर्षक, छवियों, रूपों और अन्य महत्वपूर्ण तत्वों के बीच परिभाषित अंतर हो सकता है। राइट स्पेसिंग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके तत्व के लिए अधिक श्वास कक्ष देता है और इसके निरंतर उपयोग से आपका काम अधिक संगठित और विशिष्ट दिखता है।

Final words

अब आपके पास अपने स्वयं के वेब डिज़ाइन शैली मार्गदर्शिका को जाने और उत्पादित करने के लिए टूल हैं। इन सुझावों को प्रशिक्षण में रखें क्योंकि यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी भविष्य की वेब परियोजनाएं एक स्थिर शैली के जरिए शानदार लगती हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि परियोजना पर कितने लोग काम कर रहे हैं। स्टाइल गाइड का उत्पादन और आवेदन करने के तरीके को समझकर, न केवल आपके वर्कफ़्लो को बेहतर बना सकता है बल्कि आपके डिज़ाइन आत्मविश्वास को भी सुधार सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *