WEB DEVELOPMENT

10 golden principles of visual hierarchy every designer should know – हिंदी में जानकारी

Posted by

दृश्य संभावित रूप से आपके सगाई और संचार को बढ़ावा देते हैं। किसी वेबसाइट में दृश्यों का उपयोग करके आपकी वेबसाइट की दृश्यता बढ़ सकती है और आपके दर्शकों के साथ रूपांतरण दर बढ़ सकती है। दृश्यों को दर्शकों पर एक बड़ा प्रभाव डालने के लिए कहा जाता है जबकि दृश्य पदानुक्रम ने सौंदर्य को जोड़ा है।

प्रत्येक प्रभावी वेबसाइट के पीछे एक दृश्य सिद्धांत है जिसे विजुअल पदानुक्रम के रूप में जाना जाता है।

दृश्य पदानुक्रम एक प्रभावी वेबसाइट की स्थापना के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण सामग्री में से एक है। यह आपकी आंखों को दृश्य सहायता प्रदान करता है, जिससे आपके आगंतुक आपकी वेबसाइट पर नेविगेट करना शुरू कर देते हैं और जानकारी की तलाश कर सकते हैं। जब हम दृश्य पदानुक्रम का उपयोग करते हैं, तो हम आगंतुकों को आसानी से जानकारी देखने और उनके साथ संवाद करने में आसान बनाते हैं। अपने डिजाइन में दृश्य पदानुक्रम सिद्धांतों का उपयोग करने से आगंतुकों को वेबसाइट पर अव्यवस्था से भयभीत नहीं होने दिया जाएगा।

इस लेख में, हम सुनहरे सिद्धांतों को कम करने जा रहे हैं जो आगंतुकों को खुश करेंगे और उन्हें आपकी वेबसाइट पर आकर्षित करेंगे। तो चलो चलते हैं।

1. Focal point

फोकल प्वाइंट ब्याज का एक विशिष्ट क्षेत्र है जो आगंतुकों का सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करता है और बनाए रखता है। प्रत्येक वेब डिज़ाइन का लक्ष्य अधिक ध्यान प्राप्त करना है, इसलिए विशिष्ट बिंदु एकीकृत हैं जो लोगों के अधिकतम विचार प्राप्त कर सकते हैं। वेब डिज़ाइन में, यह कार्रवाई बटन या फ़ॉर्म के लिए आवश्यक कॉल है।

2. Golden ratio

सुनहरा अनुपात आपकी वेबसाइट डिजाइन में सुंदरता जोड़ सकता है। सुनहरा अनुपात मूल रूप से एक गणितीय अनुपात होता है जिसे डिजाइन सिद्धांत में संतुलित किया जाता है जो संतुलित होते हैं।

3. Balance

थोड़ा संतुलन कभी गलत नहीं हो सकता है। वेब डिज़ाइन के संदर्भ में, संतुलन तब होता है जब डिज़ाइन सममित होते हैं। यह सद्भाव, एकजुटता, और आदेश बनाएगा। इसके अतिरिक्त, यदि आपके पास समरूपता है तो आप इसका लाभ उठा सकते हैं और इसके परिणामों को जन्म दे सकते हैं जो सगाई और रूपांतरण दर में वृद्धि करेगा।

4. Repetition

दोबारा कार्रवाई करने के लिए आगंतुकों को किसी भी कॉल को याद करने के लिए पुनरावृत्ति का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है। दोहराव का प्रभावी ढंग से प्रतिनिधित्व करने के लिए पुनरावृत्ति का उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके सभी शीर्षलेख और उपशीर्षक एक ही फ़ॉन्ट और आकार के साथ बनाए जाते हैं, उपयोगकर्ता संभवतः एक ही पैटर्न को देख पाएंगे और इसका अर्थ प्राप्त होगा। यह उन ग्रंथों के लिंक के समान होता है जिन्हें एक्शन बटन कहा जाता है।

5. Visual triangle

दृश्य त्रिकोण सीमित डेटा के लिए अच्छी तरह से काम करता है। एक दृश्य त्रिभुज आमतौर पर उपयोग की जाने वाली तकनीक वेब डिज़ाइन है। जब आप सामग्री के चारों ओर एक त्रिकोण बनाने के लिए तीन घटक बनाते हैं तो यह अधिमानतः उपयोग किया जाता है। स्क्रैपबुकिंग के मामले में इस तकनीक का उपयोग किया जाता है।

6. Movement

आंदोलन के साथ, आप अपने आगंतुकों को मार्गदर्शन कर सकते हैं जहां उन्हें स्थानांतरित करना चाहिए। जब आगंतुक आपकी साइट पर आते हैं, तो उन्हें एक विशिष्ट बिंदु का दृश्य मिलता है। यह निर्भर करता है कि आगंतुक कहां जाने के इच्छुक है। अधिकांश लोग सामान्य करते हैं, वे वेबसाइट का पालन करते हैं। दो पैटर्न, एफ-पैटर्न और जेड-पैटर्न हैं, ये वे पैटर्न हैं जहां पाठक बाएं से दाएं पढ़ते हैं। यदि आप अपना डिज़ाइन और पैटर्न संरेखित करते हैं तो यह आपकी सामग्री को बदल देगा और इसे बेहतर बना देगा और स्वीकार किया जाएगा। यदि आपका आगंतुक जिस तरह से आप उसे चाहते हैं उसे आगे नहीं बढ़ रहा है तो परीक्षण के ए / बी लेआउट आपके लिए प्लस प्वाइंट होगा।

7. Whitespace

प्रत्येक प्रभावी वेब डिज़ाइन को सफेद स्थान की आवश्यकता होती है। व्हाइट स्पेस सबसे महत्वपूर्ण और सामान्य रूप से प्रयुक्त उपकरण में से एक माना जाता है क्योंकि यह आपके दृश्य पदानुक्रम में मदद करता है। यह आगंतुक को सांस लेने के लिए एक कमरा देता है और आपकी वेबसाइट को खड़ा करने और उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने में मदद करता है। वेब मालिक अपनी वेबसाइट में सफेद जगह को एकीकृत करना पसंद करते हैं। यह प्रभावी रूप से आपकी वेबसाइट को बदल सकता है और इसे उत्तरदायी बना सकता है।

8. Texture

वेब पेज पर नकारात्मक स्थान को कम करने के लिए बनावट को जोड़ा जाना चाहिए। वेब डिज़ाइन में बनावट जोड़ना जानबूझकर दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेगा।

9. Typeface

एक टाइपफेस आपकी वेबसाइट दृश्यता को बढ़ा सकता है। सही टाइपफेस का चयन न केवल टाइपफेस को बढ़ाने में मदद करेगा बल्कि यह आपके डिजाइन को और अधिक स्टाइलिश और उत्तम दर्जे का बना देगा। स्टाइलिश पसंद टाइपफेस डिजाइन पर एक बड़ा प्रभाव लाएगा। उदाहरण के लिए, एक साधारण सैन्स सेरिफ़ के साथ एक स्टाइलिश फ़ॉन्ट को जोड़ना ग्रंथों के बीच दृश्य उपस्थिति और महत्व को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

10. Use color

रंग न केवल डिजाइन को बढ़ा सकता है बल्कि यह संभावित रूप से दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर सकता है। एक सुविधा के लिए उज्ज्वल, बोल्ड रंगों का उपयोग करके यह उनकी आंखों में इसे और अधिक महत्वपूर्ण बना देगा। इसलिए, आपको बुद्धिमानी से रंग चुनने की ज़रूरत है जो आपके डिजाइन और लेआउट के अनुरूप सर्वोत्तम होगा। एक बार जब आप अपनी साइट पर रंग एकीकृत करते हैं तो आप देखेंगे कि वेबसाइट पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है।

Conclusion

वेब डिज़ाइन के उपर्युक्त 10 स्वर्ण सिद्धांत वास्तव में प्रभावी हैं और प्रत्येक वेब डिज़ाइनर को उनके बारे में अवगत होना चाहिए। यद्यपि कोई कठोर और तेज़ नियम नहीं हैं जो लागू करने के लिए हैं, किसी को उन्हें ध्यान में रखना चाहिए और पता होना चाहिए कि प्रत्येक सिद्धांत उनकी साइट पर क्या प्रभाव डाल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *