Bing Ads Vs Google Adwords कौन सा बेहतर है? – हिंदी में जानकारी

Posted by

Bing और Google दोनों प्रतिष्ठित खोज इंजन, दिग्गज हैं। हालांकि Google अभी भी खोज इंजन बाजार पर हावी है, लेकिन Google के बाद बिंग भी सर्वश्रेष्ठ खोज इंजनों में से एक है। जब हम पीपीसी कार्यक्रमों के बारे में सोचते हैं, तो हम पहले Google AdWords के बारे में सोचेंगे। आप में से अधिकांश ने बिंग के पीपीसी कार्यक्रम के बारे में भी बिंग विज्ञापन के रूप में सुना है।

इस लेख में, मैं आपको इन दो पीपीसी कार्यक्रमों के कुछ पेशेवरों और विपक्ष दिखाने की कोशिश करूंगा। यह आपको उनमें से एक को चुनने में मदद करेगा। आइए पहले Google AdWords के बारे में बात करें।

Google Adwords

Google स्वयं एक खोज विशाल है और अधिकांश खोज इंजन बाजार पर हावी है। Google AdWords Google द्वारा लॉन्च किया गया एक पीपीसी प्रोग्राम है। यह विज्ञापनदाताओं को प्रायोजित विज्ञापनों को उनके खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर दिखाने में सहायता करता है। Google के पास Google प्रकाशक नामक उनके प्रकाशक कार्यक्रम भी हैं जो प्रकाशकों को उनकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाने में मदद करेंगे। यह विज्ञापनदाताओं को Google AdWords से लाखों ऐडसेंस प्रकाशकों पर अपने विज्ञापन रखने में भी मदद करेगा।

Google AdWords एक लचीला मंच और उच्च खोज मात्रा वाले कई विज्ञापनदाताओं का पसंदीदा है। प्रत्येक व्यवसाय की अपनी विशिष्ट ज़रूरत होती है, और उन पर निर्भर करता है, एक मंच बेहतर प्रदर्शन कर सकता है या दूसरे की तुलना में बेहतर विकल्प हो सकता है।

Google अपने Google AdWords उपयोगकर्ताओं को निःशुल्क क्रेडिट भी प्रदान करता है जो इस कार्यक्रम को पहली बार साइन अप करते हैं। तो, शुरू करना काफी आसान है। Google कीवर्ड प्लानर आपको अपने अभियान के लिए सबसे प्रासंगिक और सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले कीवर्ड प्राप्त करने में सहायता करेगा। आप अपना खुद का दैनिक बजट स्थापित कर सकते हैं और मैन्युअल रूप से अपने सीपीसी (मूल्य प्रति क्लिक) बजट को भी संभाल सकते हैं।

Google AdWords का प्रमुख दोष यह है कि यह बहुत महंगा है और इसके परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिकतम बजट की आवश्यकता है। यदि आप चीजों को शुरू करने के लिए अपने स्वचालित बोली-प्रक्रिया विकल्प चुनते हैं तो यह आपके लिए काफी महंगा है।

उनके प्लेटफॉर्म का उपयोग करके संबद्ध लिंक को बढ़ावा देने की सख्त नीतियां भी हैं। Google कभी-कभी आपको अपने विज्ञापन प्लेटफॉर्म पर संबद्ध लिंक डालने की अनुमति नहीं देता है। यदि आप विज्ञापन अभियान की तुलना में अपनी विज्ञापन नीतियों का अनुपालन करने में असमर्थ हैं, तो विज्ञापन अभियान निलंबित हो सकता है। संबद्ध लिंक पर AdWords नीतियों के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Bing Ads

बिंग विज्ञापन एक बहुत ही लागत प्रभावी पीपीसी विपणन कार्यक्रम हैं। यदि आप बिंग विज्ञापनों की तुलना में क्लिकबैंक जैसे संबद्ध उत्पादों को बढ़ावा दे रहे हैं तो आपके लिए बहुत अच्छा काम करते हैं। चूंकि बिंग में सर्च इंजन मार्केटिंग का बड़ा सेगमेंट नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से आपको अपने उत्पादों और सेवाओं के लिए लक्षित आगंतुकों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

बिंग विज्ञापनों से आने वाले आपके अधिकांश ट्रैफ़िक संयुक्त राज्य अमेरिका से हैं। यू.एस. में, बिंग नेटवर्क में 160 मिलियन अद्वितीय खोजकर्ता हैं। ये आपके कुछ सबसे मूल्यवान ग्राहक हैं, जो औसत इंटरनेट खोजकर्ता से लगभग 25 प्रतिशत अधिक खर्च करते हैं।

बिंग विज्ञापनों में कम प्रतिस्पर्धा और सस्ता सीपीसी है। इसका मतलब है कि आप अपना अभियान कम बजट के साथ भी शुरू कर सकते हैं। सस्ती लागत के साथ अपने अभियान से अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए बिंग विज्ञापनों का उपयोग करने का यह मुख्य कारण है।

बिंग के पास उनके विज्ञापन बजट पर कम या न्यूनतम टोपी नहीं है। आप लगभग शून्य से शुरू कर सकते हैं और अपने बजट को अपने अभियान में सेट कर सकते हैं।

बिंग उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन समूह स्तर पर केवल बिंग और याहू, केवल खोज भागीदारों या दोनों को लक्षित करने की लचीलापन की अनुमति देता है। आप बिंग में एक रिपोर्ट चला सकते हैं ताकि यह देखने के लिए कि कौन से खोज भागीदार आपकी साइट पर यातायात को निर्देशित कर रहे हैं

बिंग विज्ञापनों में आपके अभियान को जनसांख्यिकीय आधार पर लक्षित करने का विकल्प होता है। बिंग ने 2014 के अंत में स्वचालित अनुयायियों को अपने विज्ञापनों के बगल में ट्विटर अनुयायियों की संख्या दिखाकर शुरू किया।

Conclusion

ये इन दो पीपीसी कार्यक्रमों के बारे में कुछ तथ्य हैं। यदि आपके विज्ञापन बजट में लागत और उच्च प्रतिस्पर्धा स्तर प्रमुख कारक हैं तो बिंग बेहतर विकल्प हो सकता है और परिणामस्वरूप कम लागत-प्रति-अधिग्रहण होता है। यदि आप उच्च खोज मात्रा वाले अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल प्लेटफॉर्म की तलाश में हैं, तो Google AdWords अक्सर बेहतर विकल्प होता है। मुझे बताएं कि कौन से विज्ञापन नेटवर्क आपके लिए बहुत अच्छा काम करते हैं। अगर आपको यह पोस्ट पसंद है। कृपया इसे दूसरों के साथ साझा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *