seo

Bonehead SEO Designing Mistakes That Impact The Website Rank – हिंदी में जानकारी

Posted by

डिजाइन किसी भी आवेदन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। डेवलपर्स और डिजाइनर स्वच्छ और पेशेवर दिखने वाले डिज़ाइन को बनाने में बहुत मेहनत करते हैं क्योंकि वेब डिज़ाइन किसी वेबसाइट विज़िटर को ग्राहक में परिवर्तित कर सकते हैं और यह उपयोगकर्ताओं को वैकल्पिक वेबसाइटों पर भी बदल सकता है।

ग्राहक एक लचीला और पेशेवर दिखने वाले अनुप्रयोग का उत्पादन करने के लिए एक विशेषज्ञ और समर्पित डेवलपर्स को किराए पर लेते हैं, लेकिन वे एसईओ अनुकूल डिजाइन को अनदेखा करते हैं जिसे डिजाइनिंग प्रक्रिया की शुरुआत में लागू करने की आवश्यकता होती है और नतीजतन, उन्हें एसईओ को दस गुना लागत चुकानी पड़ती है डिजाइनिंग मुद्दों को ठीक करने के विशेषज्ञ।

यह वेब अनुप्रयोग बनाने के लिए निष्फल है जो खोज इंजन परिणामों में प्रकट नहीं होता है। अनुप्रयोगों को डिजाइन करते समय, डिजाइनरों को उपयोगकर्ता के अनुकूल और एक एसईओ दोस्ताना डिजाइन बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि सबसे छोटी डिजाइनिंग गलतियों को खोज इंजन में वेबसाइट दृश्यता में सुधार में बाधा बन सकती है।

वेब एप्लिकेशन को डिज़ाइन करते समय आप सबसे खराब एसईओ गलतियों की सूची निम्नलिखित कर सकते हैं:

Ignoring Responsive Designing

असभ्य वेबसाइट डिज़ाइनों के कारण 40% उपयोगकर्ता वैकल्पिक वेबसाइटों पर जाते हैं। अतीत में, व्यापार वेबसाइटें बिना किसी उत्तरदायी डिज़ाइन के खोज इंजन में अच्छी रैंक करने में सक्षम थीं, लेकिन उन दिनों में बदलाव आया है। Google खोज एल्गोरिदम नियमित अपडेट के साथ अधिक उन्नत और बुद्धिमान बन गया है। Google वेबसाइट के दृष्टिकोण से वेबसाइट को देखता है। Google ने कहा है कि यह बिना किसी उत्तरदायी डिज़ाइन के वेबसाइटों को दर्शाता है और मोबाइल-अनुकूल डिज़ाइन वाली वेबसाइटों के रैंक को बढ़ावा देता है।

उत्तरदायी डिजाइन के अलावा, एप्लिकेशन की लोडिंग गति भी Google बॉट्स को नकारात्मक सिग्नल पास करती है। धीमी लोडिंग गति वेबसाइट के अनुक्रमण के लिए बाधा बन जाती है। यदि कोई वेबसाइट लोडिंग गति 5 सेकंड से अधिक हो जाती है, तो उपयोगकर्ता वेबसाइट छोड़ देते हैं और एक वैकल्पिक वेबसाइट ढूंढते हैं, लेकिन यदि हम उच्चतर ट्रैफ़िक प्राप्त करना चाहते हैं और एसईआरपी में दृश्यता में वृद्धि करना चाहते हैं तो हमें हमारी वेबसाइट की लोडिंग गति को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

आप अपनी वेबसाइट के मोबाइल-फ्रेंडली डिज़ाइन का परीक्षण करने के लिए Google वेबमास्टर टूल देख सकते हैं।

Using Flash

भले ही फ्लैश वाले वेब पेज अधिक आकर्षक और दर्शकों के लिए अपील करते हैं, वेबसाइट पर बहुत अधिक फ्लैश सामग्री जोड़ना एक अप्रभावी निर्णय है। Google बॉट्स को फ़्लैश सामग्री स्कैनिंग और अनुक्रमणित करने में कठिनाई होती है और यदि Google बॉट आपकी वेबसाइट सामग्री को देखने में असमर्थ हैं तो खोज इंजन में उच्च रैंक प्राप्त करना संभव नहीं है। लेकिन हम एक खोज इंजन अनुकूल वेबसाइट बनाने के विकल्प के रूप में एचटीएमएल 5, CSS3, और JQuery का उपयोग कर सकते हैं।

Using JavaScript for Designing

सामग्री आपकी वेबसाइट को देखने का कारण है। जटिल वेब डिज़ाइन और नेविगेशन संरचनाओं वाली वेबसाइट हमेशा उपयोगकर्ताओं द्वारा निरस्त की जाती है। अधिकतर डेवलपर्स एक आकर्षक वेबसाइट डिज़ाइन बनाने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग करते हैं, लेकिन डेवलपर्स को पूरी वेबसाइट को जावास्क्रिप्ट से डिज़ाइन नहीं करना चाहिए, क्योंकि वेबसाइट पर बहुत अधिक जावास्क्रिप्ट का उपयोग करके इंडेक्सिंग समस्याएं भी होती हैं। एसईओ दोस्ताना नेविगेशन संरचना और डिजाइन बनाने के लिए एचटीएमएल वैकल्पिक विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

विपणक, एसईओ विशेषज्ञ, और ब्लॉगर्स robots.txt फ़ाइलों को क्रॉल करते समय Google क्रॉलर द्वारा देखी गई किसी भी त्रुटि को खोजने के लिए Google रोबोट परीक्षण टूल का उपयोग कर सकते हैं। Robot.txt फ़ाइल में भी एक त्रुटि वेबसाइट दृश्यता में एक महत्वपूर्ण मात्रा में गिरावट का कारण बन सकती है।

Overused Stock Images

उच्च परिभाषा छवियों वाली सामग्री को शून्य छवियों वाली सामग्री की तुलना में ब्लॉग और वेबसाइटों पर अधिक ट्रैफ़िक चलाने के लिए कहा जाता है। छवियां उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाती हैं, लेकिन छवियों का अधिक उपयोग न केवल वेबसाइट की गति को धीमा कर देगा बल्कि यह उपयोगकर्ताओं को अन्य वेबसाइटों पर भी उछाल देगा। धीमी लोडिंग गति से बचने के लिए, हमें सीमित और संपीड़ित छवियां होनी चाहिए।

कभी-कभी, डिज़ाइनर ज्ञान की कमी और Google द्वारा वेबसाइट को क्रॉल किए जाने के कारण जीवित पाठ के बजाय बटन पर छवियों का भी उपयोग करते हैं। मकड़ी या Google बॉट छवियों पर पाठ पढ़ने में असमर्थ हैं। Google बॉट वीडियो या छवियों को नहीं पढ़ सकते हैं लेकिन हम छवियों की श्रेणी को समझने में बॉट्स की सहायता के लिए छवियों को वैकल्पिक नाम असाइन कर सकते हैं।

Using Inappropriate Keywords

खोज इंजन परिणामों में कीवर्ड रैंकिंग कारक में से एक हैं। कीवर्ड के गलत कीवर्ड या अत्यधिक उपयोग का उपयोग न केवल एसईओ को प्रभावित करता है, बल्कि यह वेबसाइट की बाउंस दर भी बढ़ाता है। किसी वेबसाइट के लिए कीवर्ड चुनते समय, हमें अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे रहने के लिए प्रवृत्त कीवर्ड पर नजर रखना चाहिए, क्योंकि कीवर्ड प्लानिंग के लिए हम जिन टूल्स का उपयोग करते हैं, वे भी हमारे प्रतिस्पर्धियों द्वारा उपयोग किए जाते हैं।

लेकिन हमारे प्रतिस्पर्धियों को हराने के लिए, हमें थोड़ा अलग दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है। आप अधिक खोजशब्द विचार प्राप्त करने के लिए Google खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं। Google से कीवर्ड उपाय प्राप्त करने के लिए, हमें Google खोज इंजन में विशिष्ट कीवर्ड टाइप करना और खोजना होगा। ए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *