E-Commerce Website के लिए SEO Technique क्या हैं? – हिंदी में जानकारी

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आपका ऑनलाइन स्टोर Google खोज परिणामों से  ट्रैफ़िक से बहुत कुछ हासिल करने के लिए सेट है। अच्छे खोज इंजन अनुकूलन के साथ, आप खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर उच्च रैंकिंग प्राप्त कर सकते हैं, और अधिक क्लिक उत्पन्न कर सकते हैं, जिनमें से कुछ को बिक्री में परिवर्तित किया जा सकता है। यह कार्बनिक यातायात, यदि अच्छी तरह से लक्षित है, तो आपकी बिक्री का बहुमत उत्पन्न कर सकता है।

जैसा कि यह पता चला है, खोज इंजन के लिए अपने ई-कॉमर्स स्टोर को अनुकूलित करना नियमित वेबसाइट के लिए ऐसा करने से काफी अलग नहीं है। आपको अभी भी यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके पास प्रासंगिक बैकलिंक्स हैं और प्रासंगिक कीवर्ड के लिए अनुकूलित करें। हालांकि, ई-कॉमर्स वेबसाइट की संरचना के बारे में कुछ चीजें हैं जो इसे कुछ अन्य अनुकूलन बदलावों की आवश्यकता होती है जिन्हें आप नियमित वेबसाइट के लिए कभी भी विचार नहीं कर सकते हैं। एसईओ विशेषज्ञ से परामर्श करने से पहले यहां उन सात में से हैं जो आपके ऑनलाइन स्टोर के लिए चमत्कार करेंगे।

7 ई-कॉमर्स एसईओ टिप्स जानना चाहिए

आंतरिक लिंक

ई-कॉमर्स साइट्स के साथ, आंतरिक लिंक बाहरी लोगों के समान ही महत्वपूर्ण हो सकते हैं। कैसे? खैर, ये लिंक आपकी साइट के आगंतुकों को आपकी साइट के विभिन्न अनुभागों पर नेविगेट करने का अवसर देते हैं और आपके द्वारा पेश किए जाने वाले सभी उत्पादों को देखते हैं।

आप अपने होमपेज पर विभिन्न उत्पाद पृष्ठों के लिंक के साथ-साथ प्रत्येक उत्पाद पृष्ठ पर ब्रेडक्रंब को मूल श्रेणी में ले जा सकते हैं। अपने स्टोर के ब्लॉग और “इसके बारे में” पृष्ठ जैसी जगहों पर उन उत्पादों के पृष्ठों के लिंक भी शामिल करना न भूलें जिन्हें आप उल्लेख करते हैं।

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अपनी छवियों के लिए Alt-Text शामिल करना याद रखें

खोज इंजन आपकी छवियों को वैसे ही देख पाएंगे, जैसे आपकी साइट के विज़िटर, इसलिए उन्हें उन तरीकों से पेश करना महत्वपूर्ण है जो उन्हें विशेष रूप से Google शॉपिंग पर रैंक करना आसान बना देंगे।

खोज इंजन मकड़ियों को आपकी छवि को क्रॉल करने की अनुमति देने के लिए, आप उन्हें Alt-text जोड़ सकते हैं। यह टेक्स्ट आपकी छवियों को संक्षेप में वर्णन करने के लिए है ताकि खोज इंजन मकड़ियों को पता चल सके कि छवि क्या दिखाती है। सुनिश्चित करें कि आप इसे अपलोड करने से पहले प्रत्येक छवि के लिए ऐसा करते हैं; अन्यथा, ऐसा करना अधिक कठिन हो सकता है क्योंकि उत्पाद छवियों की आपकी सूची बड़ी हो जाती है।

ग्राहक समीक्षा

जितना आप कर सकते हैं ग्राहकों से आपको सकारात्मक समीक्षा अधिकतम करनी चाहिए। शुरुआत करने वालों के लिए, यह आपको अपने ग्राहकों के लिए अधिक भरोसेमंद लगता है, जो आपकी बिक्री बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, ग्राहक समीक्षा आपके उत्पादों के लिए उत्पाद विवरण के प्रकार के रूप में कार्य करती है।

समीक्षा के बड़े फायदों में से एक यह है कि वे प्रामाणिक हैं। वे वास्तविक मनुष्यों द्वारा लिखे गए हैं, जो वर्णन करते हैं कि वे आपके उत्पादों के बारे में क्या सोचते हैं। खोज इंजन इसे देख सकते हैं और आपके पृष्ठों को रैंक करते समय ऐसी समीक्षाओं को अधिक वजन देंगे। तो, इन समीक्षाओं के मुकाबले ज्यादा लाभ उठाएं।

एक स्टोर ब्लॉग बनाएँ

एक स्टोर ब्लॉग में आपके ऑनलाइन स्टोर के लिए कई फायदे हैं। जहां तक ​​एसईओ का संबंध है, एक ब्लॉग आपको अधिक कीवर्ड-प्रासंगिक पोस्ट करने की अनुमति देता है ताकि आप अपनी दुकान को सही खोज शब्दों के लिए रैंक कर सकें।

इसके अतिरिक्त, आपके ब्लॉग में विभिन्न उत्पादों के लिए उत्पाद पृष्ठों के आंतरिक लिंक हो सकते हैं, और इससे आंतरिक लिंकिंग में सहायता मिलती है। Google को यह संदेश भी मिलेगा कि आप एक सक्रिय और गतिशील वेबसाइट चला रहे हैं।

इसके अलावा, आपके दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए एक ब्लॉग एक शानदार अवसर है। शुरुआत करने वालों के लिए, यह आपको एक मंच प्रदान करता है जहां आप अपने उत्पादों के बारे में बताते समय अपने दर्शकों के लिए उपयोगी जानकारी पोस्ट कर सकते हैं। आप कौन हैं और “इसके बारे में” पृष्ठ से परे क्या करते हैं, इस बारे में बात करने के लिए यह एक शानदार जगह भी है।

उत्पाद विवरण

उत्पाद विवरण आपकी साइट के एसईओ को कसने का एक शानदार अवसर है। यहां, आपको बाहर जाना चाहिए। जैसा कि आप शब्दों के साथ कर सकते हैं उतना उदार हो, जितना आप कर सकते हैं प्राथमिक कीवर्ड पर कई बदलावों को जोड़ना। सुनिश्चित करें कि यह प्राकृतिक है, हालांकि, यह समझ में आता है। आप अभी भी लोगों के लिए लिख रहे हैं, खोज इंजन नहीं। यदि आपके पास कोई उत्पाद विवरण है जो वास्तविक उत्पाद के लिए अवास्तविक या अप्रासंगिक है, तो आप उन्हें प्राप्त करने के बजाय ग्राहकों को खो देंगे।

मेटाडाटा

आप वास्तव में अपने ऑनलाइन स्टोर की वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ के लिए एसईओ मेटाडेटा शामिल कर सकते हैं। आपको इसका लाभ अपने लाभ के लिए करना चाहिए। यह आपको प्रत्येक उत्पाद को विशिष्ट रूप से अनुकूलित करने में सहायता करता है, इसलिए इसे खोज इंजन परिणाम पृष्ठों पर अपना स्वयं का लड़ने का मौका मिलता है। आप अपने उत्पादों को नोटिस करेंगे, भले ही वे एक ही श्रेणी में हों, उन्हें विभिन्न प्रकार के मार्केटिंग की आवश्यकता होती है। पूरी श्रेणी के लिए कंबल मेटाडेटा के बजाय, सभी उत्पाद के पृष्ठ में सभी बाहर जाएं और जीवन को सांस लें।

डुप्लिकेट सामग्री शामिल न करें

खोज इंजन आपको इंटरनेट से रीसाइक्लिंग सामग्री के लिए दंडित करेंगे। आपको विशेष रूप से उत्पाद विवरण के साथ, इससे बचने की जरूरत है। उत्पाद विवरणों के बारे में बात यह है कि वे प्रत्येक स्टोर पर उत्पादों के लिए एक ही कीवर्ड का उपयोग करते हैं। लाखों ई-कॉमर्स वेबसाइटों को ध्यान में रखते हुए अपने उत्पादों के लिए अद्वितीय विवरण प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है। मुश्किल का मतलब यह नहीं है कि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, हालांकि, खोज परिणाम पृष्ठों पर आपकी रैंकिंग बढ़ाने के बजाय डुप्लिकेट सामग्री को चोट पहुंच जाएगी।

अंतिम विचार

नियमित ईईओ की तुलना में आपके ई-कॉमर्स साइट के लिए एसईओ कुछ मामलों में बहुत आसान है। तो, अपनी आस्तीन को ऊपर उठाएं, अपना सिर नीचे लाएं, और अपने ऑनलाइन स्टोर को इसके योग्यता प्रदान करें। आप लाइन के लिए इसके लिए आभारी होंगे।

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