Google में अपनी साइट को रैंक कैसे करें

Google में अपनी साइट को रैंक कैसे करें – हिंदी में जानकारी

Posted by

प्रत्येक ब्लॉगर और वेबमास्टर्स अपनी साइट को Google में रैंक करना चाहते हैं। लेकिन Google में रैंक करना एक आसान काम नहीं है। आपको इसमें बहुत सारे प्रयास करना है। Google एक गतिशील खोज इंजन है और उपयोगकर्ताओं को उनके खोज परिणाम को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए अक्सर उनके एल्गोरिदम को बदलता है। 2016 में हमने देखा है कि Google ने अपने पेंगुइन 4.0 को अपडेट किया है जो अब वास्तविक समय में चल रहा है। आप Google पांडा जैसे अपडेट से भी परिचित हैं।

हमने एसईओ दुनिया में इतने सारे बदलाव देखे हैं और यह बहुत तेज़ी

Google में अपनी साइट को रैंक कैसे करें
Google में अपनी साइट को रैंक कैसे करें

Focus on Content

से बदलता है। दिन समाप्त हो जाते हैं जब कोई Google में अपनी साइट को रैंक करने के लिए ब्लैकहैट तकनीकों का उपयोग करता है। Google दिन में बेहतर दिन बन जाता है। इसलिए, इस लेख में, मैं आपको कुछ सुझाव दिखाने की कोशिश कर रहा हूं जिसका उपयोग आप 2017 में अपनी साइट को रैंक करने के लिए कर सकते हैं।

सामग्री अभी भी राजा है और यह आपकी साइट को रैंक करने वाला पहला कदम है। Google ताजा और गुणवत्ता सामग्री प्यार करता है। इसलिए, आपको नियमित रूप से अपनी वेबसाइट के लिए गुणवत्ता सामग्री उत्पन्न करनी होगी। अन्य सामग्री को पेस्ट करने की प्रतिलिपि बनाने की कोशिश न करें क्योंकि इससे आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा और आप जल्द ही Google द्वारा पकड़े जाएंगे और इसके दंड से हिट करेंगे। गुणवत्ता सामग्री आपके ब्लॉग पाठकों को बढ़ाती है और आपको अपना अधिकार ऑनलाइन बनाने में भी मदद करती है।

Use Meta Tags

खैर, आप में से कुछ सोचते हैं कि मेटा टैग साइट एसईओ में कोई भूमिका निभाते नहीं हैं। लेकिन तथ्य यह है कि यह अभी भी आपकी साइट को अनुकूलित करने के लिए बहुत प्रभावी है। मेटा टैग में शीर्षक, वर्णन और कीवर्ड टैग शामिल हैं। आपको इन टैग को निर्दिष्ट करना होगा। ये टैग Google को आपकी साइट को समझने में भी सहायता करेंगे। जब आप विवरण टैग डालते हैं, तो यह Google द्वारा अनुक्रमणिका प्राप्त करेगा और उनके परिणाम पृष्ठों पर दिखाया जाएगा।

आपकी साइट पर मेटा टैग जोड़ने के लिए कुछ दिशानिर्देश हैं। अपने शीर्षक को 65 वर्णों के तहत रखें, मेटा विवरण 165 वर्णों के तहत रखें और आप अधिकतम 5 कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। खैर, कीवर्ड का उपयोग करने की बहुत आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आप उन्हें डाल सकते हैं।

Make your site load faster

Google उन साइटों से प्यार करता है जो बहुत तेज़ी से लोड हो रहे हैं। उपयोगकर्ता उन साइटों पर भी जाना पसंद करते हैं जो अपने ब्राउज़र पर तेज़ लोड करते हैं। हाल के अध्ययन से पता चलता है कि 60% उपयोगकर्ता साइट की तरह 3 सेकंड से कम लोड करते हैं। इसलिए, इसे ध्यान में रखते हुए अपनी साइट को तेज़ी से लोड करें। यदि आप एक खराब वेब होस्टिंग सेवा पर हैं तो आपको एक अच्छा वेब होस्टिंग सर्वर चुनना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप सीडीएन सेवाओं का भी उपयोग कर सकते हैं

Make your site mobile friendly

Google ने हाल ही में ऐसी वेबसाइट पर ध्यान केंद्रित किया है जो मोबाइल अनुकूल है और मोबाइल उपकरणों पर बहुत अच्छा काम करता है। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए उत्तरदायी डिज़ाइन का उपयोग कर सकते हैं, जो आपकी साइट को मोबाइल उपकरणों पर बेहतरीन काम कर सकता है। कुछ मोबाइल अनुकूल WordPress विषयों को पाने के लिए यहां क्लिक करें। आप अपनी वेबसाइट के लिए एएमपी (त्वरित मोबाइल पेज) का भी उपयोग कर सकते हैं।

Create quality backlinks

बैकलिंक्स आपकी साइट की रीढ़ की हड्डी के रूप में विचार कर रहे हैं। बैकलिंक्स के बिना कोई वेबसाइट रैंक नहीं कर सकती है। बैकलिंक्स बनाना मतलब यह नहीं है कि आप केवल इसकी मात्रा पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आपको अपने बैकलिंक्स की गुणवत्ता को भी बनाए रखना होगा। हमेशा प्रासंगिक साइटों से बैकलिंक्स बनाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप अन्य तकनीकी साइटों से बैकलिंक बनाने की तुलना में एक तकनीकी वेबसाइट का प्रबंधन करते हैं तो आप अपने बैकलिंक्स की प्रासंगिकता को बनाए रखने में मदद करेंगे।

कुछ वेबमास्टर्स सोचते हैं कि केवल डूफॉलो बैकलिंक्स बनाने से आप अपने लिंक से लिंक रस बनाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन तथ्य यह है कि आपको dofollow और nofollow बैकलिंक का अनुपात बनाए रखना है। केवल dofollow लिंक बनाना लिंक स्पैमिंग के रूप में माना जा सकता है और आपकी साइट को Google से जुर्माना मिल सकता है।

Interlinking

इंटरलिंकिंग हर वेबमास्टर के लिए एक अच्छा अभ्यास है। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए आपके पास एक अच्छी इंटरलिंकिंग संरचना है। आपकी सामग्री को जोड़ने से खोज इंजन आपकी साइट के आपके पृष्ठों और सामग्री को अनुक्रमित करने में सहायता कर सकते हैं। यह आपको अपनी साइट बाउंस दर कम करने में भी मदद कर रहा है।

Optimize your images

अपनी छवियों को अनुकूलित करें और उन्हें खोज इंजन अनुकूल बनाएं। अपनी बैंडविड्थ को बचाने के लिए अपने छवि आकार को कम करें और उन्हें तेज़ी से लोड करें। उचित छवि और alt टेक्स्ट के साथ अपनी छवि को विशेषता दें।

Social networking sites

सोशल मीडिया तेजी से बढ़ रहा है। अच्छी तरह से आगंतुकों को प्राप्त करने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट वास्तव में सहायक होती हैं। यह आपको एसईओ में भी मदद कर रहा है। सोशल मीडिया आपको अपना ब्रांड बनाने और अपने ब्रांड सामाजिक मूल्य को बढ़ाने में मदद करता है। आज सोशल मीडिया आपको अपने ब्रांड के लिए लोकप्रियता हासिल करने में मदद करता है।

Conclusion

एक सफल इंटरनेट मार्केटिंग अभियान के लिए खोज इंजन रैंकिंग बेहद महत्वपूर्ण हैं। बाहर जाने से पहले और एक खोज इंजन अनुकूलन कंपनी किराए पर लेने से पहले, ऊपर सूचीबद्ध कुछ सरल चरणों को लेने का प्रयास करें, और देखें कि क्या आप अपनी रैंकिंग को बढ़ावा नहीं दे सकते हैं। इंटरनेट मार्केटिंग में इस सभी महत्वपूर्ण कारकों को कभी अनदेखा न करें। याद रखें, आपके खोज इंजन रैंकिंग जितना अधिक होगा, उतना ही अधिक गुणवत्ता वाले ग्राहकों को आपका रास्ता निर्देशित किया जाएगा। यदि उपरोक्त युक्तियों के बारे में आपके कोई प्रश्न या विचार हैं, तो आप इसे हमारे साथ साझा कर सकते हैं। बस नीचे एक टिप्पणी छोड़ दो।

यह भी पढ़ें: – अपने WordPress को कैसे सुरक्षित करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *