Habits to Enhance your Productivity as a FreeLancer – हिंदी में जानकारी

Posted by

क्या आप एक फ्रीलांसर के रूप में उत्पादकता बढ़ाने के बारे में एक सवाल है? यदि आपका उत्तर ऐसा नहीं है जैसा आप पहले से कर रहे हैं। यदि आपका उत्तर हाँ है तो सीखें कि अपने काम के प्रदर्शन को कैसे बढ़ाया जाए या कुशलता से काम कैसे करें।

एक फ्रीलांसर होने के नाते आप सोच रहे हैं कि आपके पास काम करने का अधिक समय है लेकिन यह गलत है। एक उत्पादकता बनाए रखने के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में आप एक कार्यालय में काम करने से बहुत मुश्किल है। क्योंकि कोई भी जांच नहीं कर रहा है कि आप अपना लक्ष्य पूरा कर रहे हैं या नहीं। एक फ्रीलांसर के रूप में जब आपकी उत्पादकता आपके ग्राहक को छोड़ देती है तो आप निराश हो सकते हैं और शायद वे भविष्य में आपको एक परियोजना नहीं सौंपेंगे। खुद को स्वतंत्रता देना बहुत अच्छा है और यह एक फ्रीलांसर के रूप में एक बहुत अच्छा करियर विकल्प है।

उत्पादकता में वृद्धि कैसे करें

प्रत्येक कार्य जिम्मेदारियों और कुछ सीमित समय सीमा के साथ आता है। या तो आप पूर्णकालिक नौकरी के रूप में काम कर रहे हैं या एक फ्रीलांसर के रूप में आपको निर्धारित समय अवधि के भीतर सभी कामों को पूरा करना या प्रयास करना चाहिए ताकि इससे अन्य परियोजनाओं में बाधा न हो।

जैसा कि आप सुनते हैं कि पहले से ही कोई भी इंतजार नहीं कर रहा है। यह लगातार चल रहा है। आपकी कामकाजी आदतें और आपके प्रोजेक्ट प्रभाव में देरी आपके लेखन को प्रदर्शित करती है। तो यह आपका निर्णय है कि आप अपनी उत्पादकता में वृद्धि करना चाहते हैं या नहीं।

जब आप उत्पादकता को बनाए रखने वाले घर पर एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर रहे हैं तो बहुत मुश्किल है, खासकर आप शोर जैसे विकृतियों से घिरे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: – संबद्ध विपणन में सही उत्पाद कैसे चुनें

क्या आप महसूस करते हैं कि आप एक सफल सामग्री फ्रीलांसर लेखक बन सकते हैं यदि आप अपना समय बहुत कुशलतापूर्वक प्रबंधित करते हैं? आपके समय और अनुसूची पर अधिक ध्यान और सख्त ऊंचाई की नई सफलता की ओर इशारा कर सकते हैं।

अपनी उत्पादकता में सुधार करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं? अब इस पर कार्रवाई करने का समय है।

1. Planning is the best policy to start any work:

आप इसमें कुछ बदलकर अपना काम शुरू कर सकते हैं। एक कार्यक्रम किसी भी व्यक्ति के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है कि वह नौकरी कर रहा है या एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर रहा है। बस अपने कार्यक्रम को बहुत मुश्किल से चिपकाएं। कुछ दिनों के बाद आप इसके लिए सबसे अच्छा परिणाम देखेंगे।

अपना शेड्यूल रखने का सबसे अच्छा तरीका है अपना साप्ताहिक या मासिक शेड्यूल करना। जैसे ही आप अपने ग्राहक से काम प्राप्त करते हैं, आपकी योग्यता के अनुसार कैलेंडर पर समय सीमा निर्धारित समय निर्धारित करती है।

यदि आपको एक समय में कई काम मिलते हैं तो कृपया किसी भी ग्राहक के प्रति प्रतिबद्धता करने से पहले अपना शेड्यूल पहले जांचें। यह अभ्यास उस समय आपके काम को पूरा करने में मदद करता है या चिकनी वर्कफ़्लो।

ब्रेकप्लानिंग लेना आपको कार्य अनुशासन को बनाए रखने में मदद करता है और आपको घर पर अतिरिक्त आय बनाने में मदद करता है। एक समय सीमा निर्धारित करें और व्यवस्थित तरीके से काम करें, अपनी उत्पादकता को एक फ्रीलांसर के रूप में बढ़ाने में मदद करें।

प्रत्येक 50 में 5 मिनट का ब्रेक लें बहुत महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। एक उत्पादक फ्रीलांसर लेखक एक व्यक्ति है जो अपने ग्राहक के महत्व को समझ सकता है और पूर्ण एकाग्रता के साथ हर काम का प्रयास कर सकता है।

2. Communication is very important:

संचार महत्वपूर्ण है जैसे आप एक स्वतंत्र लेखक हैं, आप बातचीत करते हैं ग्राहक और सहकर्मी बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह केवल ईमेल, टेक्स्ट और फोन कॉल तक सीमित नहीं है, बल्कि व्यक्तिगत मीटिंग और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी महत्वपूर्ण हैं।

दूसरे के साथ अच्छे संबंध बनाने और उन्हें अपनी व्यावसायिक गतिविधियों के लूप में रखना बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको एक अच्छा फ्रीलांसर के रूप में अपना नाम स्थापित करने में मदद करेगा।

3. Set your Goals:

किसी भी काम को करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना बहुत महत्वपूर्ण है। एक लक्ष्य के बिना हमारा जीवन उद्देश्यहीन है। यह इंजन के बिना एक स्थायी ट्रेन की तरह है। लक्ष्य हमारे जीवन की हमारी स्पष्ट दृष्टि रखता है। एक लंबा, मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्यों को सेट करें। यह आपके कार्य को पूरा करने में आपकी मदद करेगा जो आपने अपने शेड्यूल के अनुसार निर्धारित किया है। दीर्घकालिक लक्ष्य आपके अल्पकालिक लक्ष्यों को आकार देते हैं। कुछ समय अनोखा सोचने के लिए कुछ समय बिताएं और यदि आप कुछ नया विचार विकसित करते हैं तो इसे लिखें।

4. Create to-do Lists:

दैनिक आधार पर टू-डू सूची बनाने के लिए अपनी लक्ष्य सूची का उपयोग करें। डेस्कटॉप ऐप का उपयोग करके आप अपनी टू-डू सूची का उपयोग या निर्माण कर सकते हैं। मोबाइल ऐप, ऑनलाइन ऐप या पारंपरिक विधि पेन या पेंसिल का उपयोग करके। अपने प्रारूप को बनाएं जो आप पसंद करते हैं ताकि आप योजना बना सकें या अपने काम पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

दिन के प्रत्येक छोर के अंत में अगली टू-डू सूची बनाएं।

5. Don’t try to be a multitasking:

असल में, मल्टीटास्किंग शब्द कंप्यूटर शब्दावली से आया था। कई लोग महसूस करते हैं कि हम एक समय में कई कार्यों को करके अधिक हासिल कर सकते हैं। लेकिन वास्तव में, यह सच नहीं है। असल में, एक काम को पूर्ण ध्यान से करना एक बेहतर समय में बहु-कार्य करता है। एक समय में बहु कार्य पर आपका ध्यान फैलाने से आपके काम की गुणवत्ता और उत्पादकता कम हो जाएगी। एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करें अपनी उत्पादकता की गुणवत्ता के साथ आपकी उत्पादकता में वृद्धि होगी।

6. Eliminate distraction:

अपने सोशल मीडिया और ईमेल खाते की जांच के लिए अपना निश्चित समय दें। डेस्कटॉप पर अपने फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया खाते को खोलने के बजाय, यह काम करते समय आपके प्रदर्शन को भी खराब कर देगा। इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप कुछ निश्चित समय के साथ दिन में दो बार अपने ईमेल और अन्य खातों की जांच कर सकते हैं। आप कुछ लंबे बैचों में अपने ईमेल भी पढ़ और जवाब दे सकते हैं। जैसे आप एक घंटे बैच पर 40 ई-मेल पढ़ सकते हैं और उन्हें जवाब दे सकते हैं और एक और बायां ई-मेल जिसे आप किसी अन्य बैच पर पढ़ सकते हैं।

7. Set up your office properly:

एक अन्य सबसे महत्वपूर्ण बात स्वच्छता है। अपने कार्यालय को साफ और साफ रखें। फाइल में सभी फाइलें और अन्य दस्तावेज़ों को व्यवस्थित ढंग से व्यवस्थित किया जाना चाहिए। अपनी कंप्यूटर टेबल के पास कलम, पेपर, प्रिंटर और फोन जैसी केवल जरूरी चीजें हैं। आपकी तालिका के पास चीजों को खराब और व्यवस्थित करने से आपके मनोदशा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा जो आपके प्रदर्शन को सीधे प्रभावित करेगा। सुबह में कुछ समय अपना कार्यालय स्थापित करने के लिए लें।

Conclusion:

किसी भी काम या परियोजना शुरू करने से पहले आपको एक दिन के भीतर एक निर्धारित काम पूरा करने का वादा करना चाहिए। कुछ मौके आएंगे कि आप अगले दिन अपने काम को स्थगित करना चाहेंगे। ऐसा मत करो। जहां भी जरूरत हो दूसरों की मदद करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *