SSL क्या आपको इसकी आवश्यकता है? – हिंदी में जानकारी

Posted by

ऑनलाइन दुनिया बहुत साहसी है। हम फिल्में देखना, खेल खेलना और ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करते हैं। लेकिन जब सुरक्षा की बात आती है तो हम हमेशा एसएसएल के साथ साइटों को पसंद करते हैं। जब आप एक HTTPS साइट खोलते हैं तो आपने पता बार के बाईं ओर एक हरा बार देखा है।

यदि आप वेबमास्टर हैं और एसएसएल के बारे में समझना जरूरी है तो वेबसाइट से परिचालन करना आवश्यक है। आप में से कुछ एसएसएल से अवगत नहीं हैं और इसका काम कैसा है। इस लेख में, मैं आपको एसएसएल के बारे में सब कुछ बताने जा रहा हूं और यह कैसे काम करता है? और इसका उपयोग करने के क्या फायदे हैं? तो, चलो इसके साथ शुरू करें।

What is SSL?

एसएसएल के लिए खड़ा है (सुरक्षित सॉकेट परतें)। वेब सर्वर और ब्राउज़र के बीच एन्क्रिप्टेड कनेक्शन स्थापित करने के लिए यह मानक सुरक्षा तकनीक है। एसएसएल के भीतर डेटा स्थानांतरण एन्क्रिप्ट किया गया है और यह बहुत सुरक्षित है। एसएसएल एक उद्योग मानक है और अपने ग्राहकों के साथ अपने ऑनलाइन लेनदेन की सुरक्षा में लाखों वेबसाइटों द्वारा उपयोग किया जाता है।

How does SSL Works?

Google क्रोम या फ़ायरफ़ॉक्स जैसे अन्य ब्राउज़रों में, जब आप एक गैर-HTTPS साइट ब्राउज़ करते हैं, तो यह एक त्रुटि संदेश दिखाता है कि आपका कनेक्शन निजी नहीं है।

जब कोई ब्राउज़र या सर्वर SSL का उपयोग कर रहे किसी वेबसाइट से कनेक्ट करने का प्रयास करता है, तो वेब सर्वर ब्राउज़र / सर्वर को अपने SSL प्रमाणपत्र की एक प्रति भेजता है।

ब्राउज़र या सर्वर एसएसएल प्रमाणपत्र की वैधता की जांच करता है। वेब सर्वर एक एसएसएल एन्क्रिप्टेड सत्र शुरू करने के लिए डिजिटल हस्ताक्षरित पावती वापस भेजता है।

उसके बाद, सुरक्षित कनेक्शन स्थापित किया गया है और ब्राउज़र / सर्वर और वेब सर्वर के बीच एन्क्रिप्टेड डेटा साझा किया जाता है।

How to Install an SSL on your website

आज सुरक्षा एक आवश्यकता बन जाती है। एक जिम्मेदार संगठन के रूप में, आप ऑनलाइन अधिक सेवाएं और लेनदेन प्रदान करने के लिए बाध्य हैं। ग्राहकों को विश्वास होना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी संवेदनशील जानकारी वैध ऑनलाइन व्यवसाय पर जा रही है। आपको अपनी ग्राहक जानकारी को निजी और सुरक्षित रखने की आवश्यकता है।

आपकी वेबसाइट पर एक एसएसएल प्रमाणपत्र स्थापित करने के पीछे कोई रॉकेट विज्ञान नहीं है। आप सरल 5 चरणों में अपनी वेबसाइट पर एसएसएल स्थापित कर सकते हैं। ये निम्नानुसार हैं:

1. You need dedicated IP address

यदि आपकी वेबसाइट किसी साझा होस्टिंग योजना पर होस्ट की गई है और उसके पास एक समर्पित आईपी नहीं है तो आप एक एसएसएल खरीदना चाहते हैं। एक समर्पित आईपी के साथ, आप सुनिश्चित करते हैं कि आपके आईपी में आने वाला यातायात केवल आपकी वेबसाइट पर जा रहा है। अपनी वेबसाइट पर एसएसएल स्थापित करने के लिए आपको अपने होस्टिंग प्रदाता से एक समर्पित आईपी खरीदना होगा।

2. Buy an SSL certificate

अगला कदम आपकी वेबसाइट के लिए एक एसएसएल प्रमाणपत्र खरीदना है। जब आप एक एसएसएल प्रमाण पत्र खरीदते हैं तो जारी करने वाला प्राधिकारी आपको निजी और सार्वजनिक कुंजी के साथ प्रमाण पत्र प्रदान करेगा।

आपने उन्हें अपने सर्वर पर स्थापित किया है। यदि आप पूरी तरह नौसिखिया हैं और आपके पास कोई तकनीकी ज्ञान नहीं है। वेब होस्टिंग प्रदाता भी आपकी वेबसाइट पर प्रमाण पत्र स्थापित करता है। अपने मेजबान या किसी अन्य एसएसएल प्रदाताओं से एक एसएसएल प्रमाण पत्र खरीदें। आप Letsencrypt से एक मुफ्त SSL प्रमाणपत्र भी खरीद सकते हैं।

3. Activate the certificate

अब आपको अपना प्रमाण पत्र सक्रिय करने की आवश्यकता है। अपने प्रमाण पत्र को सक्रिय करने के लिए आपको एक सीएसआर उत्पन्न करने की आवश्यकता है। यह जटिल हो सकता है इसलिए, यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप इसे अपने वेब होस्टिंग प्रदाता पर छोड़ दें। वे आपके लिए नौकरी करेंगे।

4. Install the certificate

यदि आप स्वयं प्रमाण पत्र स्थापित कर रहे हैं, तो यह सबसे आसान कदम है जो आप कभी भी करेंगे। आपके पास प्रमाण पत्र है, आपको बस अपने वेब होस्ट कंट्रोल पैनल में पेस्ट करना है। यदि आप सीपीनेल का उपयोग कर रहे हैं, तो एसएसएल / टीएलएस मेनू के तहत से “एक एसएसएल प्रमाणपत्र स्थापित करें” पर क्लिक करें। हालांकि, आप अपनी होस्टिंग कंपनी को प्रमाण पत्र स्थापित करने की अनुमति दे सकते हैं।

5. Update your site to use HTTPS

अंतिम चरण यह जांचना और सत्यापित करना है कि सब कुछ सुचारू रूप से चला गया है। अपनी वेबसाइट को https के साथ टाइप करें और देखें कि आपकी वेबसाइट बिना किसी समस्या के सुचारू रूप से लोड हो जाती है। अगर यह पूरी तरह से लोड हो जाता है और बधाई देता है, तो आपने सफलतापूर्वक एसएसएल को अपनी वेबसाइट पर सक्रिय कर दिया है।

यदि आप नौसिखिया हैं या तकनीकी व्यक्ति नहीं हैं तो आप अपनी होस्टिंग कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और वे इसे आपकी साइट पर इंस्टॉल करेंगे। होस्ट होस्टिंग या इंमोशनहोस्टिंग जैसी वेब होस्टिंग कंपनी अपनी वेब होस्टिंग योजनाओं के साथ मुफ्त SSL प्रमाणपत्र प्रदान करती है।

Benefits of using an SSL

बहुत सारे कारण हैं कि आपको अपनी वेबसाइट पर एक एसएसएल स्थापित करना चाहिए। उनमें से कुछ निम्नानुसार हैं:

Google अब एसएसएल का उपयोग कर साइट को धक्का दे रहा है। HTTP प्राप्त करें जो एक मजबूत Google रैंकिंग को प्राप्त करता है।
अपने ग्राहकों के लिए सुरक्षित वेब अनुभव बनाएं
ग्राहक विश्वास बनाएं और रूपांतरण और बिक्री में सुधार करें
अपने दोनों ग्राहक और आंतरिक डेटा को सुरक्षित रखें
ब्राउजर-टू-सर्वर और सर्वर-टू-सर्वर संचार एन्क्रिप्ट करें
अपने मोबाइल और क्लाउड ऐप्स की सुरक्षा बढ़ाएं
यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग व्यक्तिगत डेटा के साथ खाता लॉग इन का उपयोग करता है, तो आपके पास किसी भी तरह से एक SSL प्रमाणपत्र होना चाहिए। जिन आगंतुकों को उनकी जानकारी पता है वे सुरक्षित हैं, वे वापस आने की संभावना रखते हैं।

Conclusion

ई-कॉमर्स व्यवसाय में संलग्न कोई भी संगठन या सक्रिय लॉगिन और पंजीकरण पृष्ठ में ग्राहक और कंपनी की जानकारी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ वित्तीय लेनदेन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने वेब सर्वर पर एक SSL प्रमाणपत्र होना चाहिए। Google एसएसएल प्रमाणपत्रों का उपयोग कर रहे साइटों को भी धक्का दे रहा है।

इसलिए, यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए एसएसएल का उपयोग करने की सोच रहे हैं तो अपना समय बर्बाद न करें। मुझे बताएं कि आप इस पोस्ट के बारे में क्या कह रहे हैं। बस नीचे एक टिप्पणी छोड़ दो। आप अपने विचारों को भी हमारे साथ साझा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *