WordPress के साथ PHP 7 का उपयोग कैसे करें – हिंदी में जानकारी

Posted by

PHP 7 PHP का सबसे अच्छा और मजबूत संस्करण है। वर्डप्रेस के साथ PHP 7 का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन और सुरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

PHP वेबसाइट शुरू करने के लिए सबसे अच्छी कोडिंग भाषाओं में से एक है और वर्डप्रेस PHP में भी लिखा गया है। PHP कई अनुकूलन विकल्पों के साथ आता है और आप इसका उपयोग कर लगभग किसी भी प्रकार की वेबसाइट बना सकते हैं। PHP की शुरुआत के बाद से, यह विभिन्न संस्करणों के साथ आता है और PHP का नवीनतम संस्करण 7.1 है।

आज अधिकांश वेबसाइटें PHP 5.6 द्वारा संचालित हैं और कुछ PHP 7.0 का उपयोग कर रहे हैं। इस आलेख में, मैं आपको दिखाऊंगा कि वर्डप्रेस के साथ PHP 7 का उपयोग कैसे करें। मैं आपको अपनी वर्डप्रेस साइट को PHP 7 पर ले जाने के लिए कुछ आसान कदम दिखाऊंगा। तो, चलिए शुरू करें:

  An Introduction to PHP 7

इससे पहले कि मैं वर्डप्रेस के साथ PHP 7 का उपयोग करने के बारे में सबकुछ वर्णन करने जा रहा हूं, आप में से कुछ PHP 7 से अनजान हो सकते हैं। यहां उन लोगों के लिए PHP 7 का संक्षिप्त परिचय है

PHP 7 एक PHP इंजन है जिसे दिसंबर 2016 में लॉन्च किया गया था और इसमें नई सुविधाओं, प्रदर्शन सुधार और सुरक्षा संवर्द्धन शामिल हैं। इसके पिछले संस्करण PHP 7 के विपरीत कई सुधारों के साथ आता है। PHP 7 महान सुरक्षा विकल्पों के साथ आता है और यह आपकी साइट को भी तेज़ करता है।

How to Use PHP 7 with WordPress?

वैसे जब हमारे वर्डप्रेस सुरक्षा और प्रदर्शन की बात आती है, तो PHP 7 ने अपना काम बहुत अच्छा किया। हमारे वर्डप्रेस के लिए PHP 7 का उपयोग करने से पहले, कुछ चीजें हैं जो आपको अपने दिमाग में रखना है। अब तक आप PHP 7 से 5.6 पर जाने से पहले PHP 5.2 से 5.6 पर वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, सुनिश्चित करें कि आपका वर्डप्रेस इसके साथ संगत है। इसमें आपकी थीम और प्लगइन्स शामिल हैं।

PHP 7 के साथ अपनी वर्डप्रेस संगतता की जांच करने के लिए आपको PHP संगतता परीक्षक स्थापित करना होगा: एक प्लगइन जो ज्ञात संगतता समस्याओं की तलाश में आपके वर्डप्रेस कोड बेस और सक्रिय थीम प्लगइन स्कैन करता है। बस इसे अपने ब्लॉग पर इंस्टॉल करें और परिणाम देखने के लिए PHP संस्करण को PHP 7.0 का चयन करें।

आपको अपने वर्डप्रेस थीम और प्लगइन की विस्तृत रिपोर्ट मिलेगी जो PHP 7 के साथ संगत हैं। अगर सब ठीक है तो आप अपनी वर्डप्रेस साइट के साथ PHP 7 का उपयोग करने के लिए तैयार हैं।

हालांकि, इस प्लगइन के लिए आपके प्लगइन और विषयों को स्कैन करने के लिए कुछ आवश्यकताएं हैं:

प्लगइन रनटाइम संगतता समस्याओं का पता नहीं लगा सकता है, क्योंकि यह मौजूदा विषयों और प्लगइन को निष्पादित नहीं करता है।
यह पृष्ठभूमि में फ़ाइलों को स्कैन करने के लिए WP-Cron पर निर्भर करता है।
कभी-कभी, झूठी सकारात्मक रिपोर्ट की जाती है क्योंकि प्लगइन अप्रयुक्त कोड पथ का पता नहीं लगा सकता है जिसका पिछड़ा संगतता के लिए उपयोग किया जा सकता है।
यदि आपके वर्डप्रेस के साथ कुछ संगतता समस्याएं हैं तो PHP 7 पर नहीं जाना बेहतर है।

Set Up Things in cPanel.

अब अपने सीपीएनल पर जाएं। आप आमतौर पर yourdomain.com/cpanel टाइप करके इसे कर सकते हैं। जब आप अपने सीपीएनल खाते में लॉग इन करते हैं, तो सॉफ़्टवेयर मेनू के तहत “PHP संस्करण का चयन करें” विकल्प का चयन करें, आप PHP संस्करण 7 को चुन सकते हैं और वर्तमान के रूप में सेट कर सकते हैं।

किसी और मुद्दे की जांच के लिए अपनी साइट पर जाएं। यदि आपको कोई समस्या मिलती है, तो आप तुरंत PHP के कान लेयर संस्करण पर वापस लौट सकते हैं (आमतौर पर PHP 5.6 तक)

नोट: – यदि आप सीपीएनल होस्टिंग का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप अपने होस्टिंग प्रदाता से संपर्क कर सकते हैं और उनसे अपने ब्लॉग के लिए PHP सक्षम करने के लिए कह सकते हैं।

आज WPEngine आपको केवल PHP 7 वेब होस्टिंग प्रदान करता है। इसलिए, यदि आप अपना ब्लॉग शुरू करने या अपने ब्लॉग को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो आप उनके साथ जा सकते हैं।

यदि आप साइटग्राउंड होस्टिंग का उपयोग कर रहे हैं और इसके साथ अपने एसजी ऑप्टिमाइज़र प्लगइन का उपयोग कर रहे हैं तो आप PHP 7 के साथ अपने ब्लॉग संगतता की जांच कर सकते हैं और आसानी से अपने PHP के संस्करण को बदल सकते हैं।

Summing up the things for you

आइए हम जो कुछ भी सीखा है उसे जल्दी से दोबारा याद करें:

पीएचपी इंटरनेट का लगभग 86% शक्तियों, फेसबुक और वर्डप्रेस जैसे साइटों को पावर करता है।
PHP का अनुशंसित न्यूनतम संस्करण 5.6 है।
प्रदर्शन, सुरक्षा और सुविधाओं के संदर्भ में PHP 7 में महत्वपूर्ण सुधार हैं – यह आपके अतिरिक्त वर्डप्रेस के प्रदर्शन को 2x द्वारा शून्य अतिरिक्त हार्डवेयर के साथ आसानी से बढ़ाता है।
वर्डप्रेस को PHP 7 पर स्विच करने से किसी भी निवेश के बिना बहुत सारे लाभ मिलते हैं।
हालांकि, स्विच करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका वर्डप्रेस सेटअप PHP संगतता परीक्षक का उपयोग करके PHP 7 में अपग्रेड करने के लिए तैयार है
होस्टिंगगेटर, इनमोशनहोस्टिंग, नेमचेप इत्यादि जैसी वेब होस्टिंग कंपनियां PHP 7 का समर्थन करती हैं लेकिन आपको इसे मैन्युअल रूप से सक्रिय करना होगा।
प्रबंधित वर्डप्रेस होस्ट्स जैसे कि WPEngine में PHP 7 के साथ रॉक-ठोस संगतता है।
PHP प्रत्येक रिलीज के साथ सुधार जारी है। यदि आप केवल लोकप्रिय प्लगइन के साथ वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप PHP 7 में अपग्रेड करके बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं। यह आपके वर्डप्रेस ब्लॉग के प्रदर्शन में काफी सुधार करता है।

Over to you

वर्डप्रेस के साथ PHP 7 का उपयोग करने के सभी लाभों को पढ़ने के बाद, ऐसा कोई कारण नहीं है कि आपने इसे अपने वर्डप्रेस के साथ उपयोग नहीं किया? आपकी साइट के प्रदर्शन और सुरक्षा के लिए, हमेशा नवीनतम तकनीक के साथ खुद को अपडेट करने की सलाह दी जाती है। मैंने अत्यधिक अनुशंसा की है कि आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के साथ PHP 7 का उपयोग करना होगा।

यदि आपको कोई संदेह या प्रश्न है, तो मुझे नीचे एक टिप्पणी छोड़कर मुझसे पूछने में संकोच न करें। पोस्ट की तरह, इसे अपने frie के साथ साझा करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *