WordPress क्या है WordPress के बारे में पूर्ण जानकारी – हिंदी में जानकारी

Posted by

वर्डप्रेस शक्तिशाली प्रदर्शन प्रबंधन प्रणाली के साथ एक बहुत ही प्रभावी सीएमएस (सामग्री प्रबंधन प्रणाली) है।

लेकिन सबसे अच्छा यह है कि यह आपको वेबसाइटों और ब्लॉगों को आसानी से और जल्दी से बनाने की अनुमति देता है। यह आपकी वेबसाइट के डिजाइन के साथ-साथ सामग्री को जोड़ने, हटाने और संपादित करने में भी सुविधा प्रदान करता है।

वर्डप्रेस का उपयोग करके आपको अपनी वेबसाइट बनाने, विकसित करने और विस्तार करने के लिए एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है। इसे स्थापित करना आसान है, उपयोग करने में आसान, अनुकूलित करने में आसान और संशोधित करने में आसान है।

लेकिन इसकी सादगी और उपयोग में आसानी से भ्रमित न हों, ऐसा न सोचें क्योंकि इसका उपयोग करना आसान है क्योंकि इससे आपको खराब परिणाम मिलेंगे। वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए एक शक्तिशाली प्रणाली है।

अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं – स्वयं-होस्ट और मेरे अपने डोमेन नाम के साथ
वेब होस्टिंग सेवा प्राप्त करने, वर्डप्रेस स्थापित करने और अपनी वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया त्वरित और आसान है। अपना वेब पेज बनाने के लिए कोई कौशल या विशेषज्ञता रखने की आवश्यकता नहीं है।

इस सरल ट्यूटोरियल में, हम आपको चरण-दर-चरण दिखाएंगे। अपने संबंधित ट्यूटोरियल प्राप्त करने के लिए निम्न शीर्षकों पर क्लिक करें:

1. जानें कि डोमेन नाम कैसे प्राप्त करें

सभी वेबसाइटों को डोमेन नाम की आवश्यकता होती है। एक डोमेन नाम एक पता है जो लोग आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए उपयोग करते हैं।

यदि आपके पास अभी तक वेब होस्टिंग नहीं है, तो चरण संख्या 1 को अनदेखा करें और चरण संख्या 2 के साथ जारी रखें: एक वेब होस्टिंग खाता स्थापित करें।

2. एक नया होस्टिंग खाता सेटअप करें और एक मुफ़्त डोमेन प्राप्त करें

इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट के पहुंचने के लिए, आपको इंटरनेट पर स्टोरेज या स्पेस होना चाहिए। होस्टिंग आपको अपनी वेबसाइट को सुलभ बनाने के लिए आवश्यक स्थान प्रदान करता है।

3. वर्डप्रेस स्थापित करना

वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) है जो आपको तकनीकी कौशल के बिना वेबसाइटों को आसानी से और तेज़ी से बनाने, विकसित करने और संपादित करने की अनुमति देता है।

4. वर्डप्रेस थीम कैसे चुनें और इंस्टॉल करें

एक विषय एक सॉफ्टवेयर है जो वर्डप्रेस में एक वेबसाइट की उपस्थिति निर्धारित करता है। यह आपकी वेबसाइट को एक पेशेवर डिजाइन देता है।

5. वर्डप्रेस प्लगइन्स स्थापित करना

प्लग-इन या एड-ऑन सॉफ़्टवेयर हैं जो आपकी वेबसाइट पर प्रदर्शन या कार्यक्षमता जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी वेबसाइट को स्पेनिश में अनुवाद करना चाहते हैं, तो केवल एक चीज जो आपको करना है वह उस कार्यक्षमता के साथ प्लगइन स्थापित करना है।

इन 5 सरल चरणों का पालन करके आप सीखेंगे कि वर्डप्रेस के साथ वेबसाइट कैसे बनाएं। उन्हें पूरा करने के बाद, आपके पास एक अद्भुत और पेशेवर वेबसाइट होगी।

अगर आप कुछ जोड़ना चाहते हैं या किसी विशिष्ट लेख या विषय का अनुरोध करना चाहते हैं तो हमें एक टिप्पणी छोड़ना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *